• March 4, 2021

‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’: रिचा चड्ढा और अली फज़ल का पहला भारतीय प्रोडक्शन बर्लीनेल स्क्रिप्ट स्टेशन में शामिल

‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’: रिचा चड्ढा और अली फज़ल का पहला भारतीय प्रोडक्शन बर्लीनेल स्क्रिप्ट स्टेशन में शामिल

बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा जोड़ियों में से एक ऋचा चड्ढा और अली फज़ल ने हाल ही में निर्माताओं का रूप लिया है और अपनी खुद की रचनाकार प्रयोगशाला शुरू की है। उनके पहले प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। जबकि फज़ल डेम जूडी डेंच के साथ हॉलीवुड फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं और इस साल के अंत में केनेथ ब्रान्नुघ की ‘डेथ ऑन द नाइल’ में दिखाई देंगे। वह अकादमी के सदस्य भी हैं। ऋचा चड्ढा ने भी अपनी फिल्मों के साथ कान्स की यात्रा की और मोरोक्को के माराकेच और जापान के नारा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों की निर्णायक मंडल में शामिल हुईं।

उनकी नई कंपनी ‘पुशिंग बटन्स स्टूडियो’ का उद्देश्य वैश्विक दर्शकों के लिए भारतीय लोकाचार में निहित कहानियों को बताना है। पहली स्क्रिप्ट का निर्माण किया जाना है और वर्तमान में उनके बैनर तले पिचिंग स्टेज में है जिसका शीर्षक है ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ और इसे लिखा है और निर्देशन शुचि तलाटी द्वारा किया जाएगा गर्ल्स विल बी गर्ल्स ’प्रतिष्ठित बर्लीनेल स्क्रिप्ट स्टेशन 2021 में आमंत्रित एकमात्र भारतीय स्क्रिप्ट है – एक ऐसी प्रयोगशाला जो हर साल दुनिया भर से केवल 10 प्रोजेक्ट्स का चयन करती है। इस साल जेरूसलम स्क्रिप्ट लैब में यह एकमात्र भारतीय प्रोजेक्ट भी है जहां इसे जुलाई में जेरूसलम फिल्म समारोह में औपचारिक रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। इससे पहले, रितेश बत्रा की दूसरी फिल्म, फोटोग्राफ भी इसी कार्यक्रम में शामिल हुई थी।

फिल्म भारत के उत्तर में एक छोटे से हिमालयी पहाड़ी शहर में एक अभिजात बोर्डिंग स्कूल में स्थापित है। यह सोलह वर्षीय मीरा की कहानी का अनुसरण करता है, जिसकी कामुक, आने वाली विद्रोही उम्र उसकी माँ द्वारा दबा दिया जाता है। माँ और बेटी का रिश्ता, पटकथा के माध्यम से उनके साथ बड़े होते हैं लेकिन अंततः प्यार भरा रिश्ता फिल्म का दिल है। फिल्म के बारे में बात करते हुए, ऋचा चड्ढा हमें बताती हैं, “शुचि ने जो दुनिया बनाई है, वह भरोसेमंद है, अक्सर क्रूर होती है लेकिन कभी आशाहीन या शून्यवादी नहीं होती। यह बहुत ही अजीब है जो आपको चकित कर देगा, रुलाएगा नहीं। यह संबंधित, लिव-इन एपिसोड से भरा हुआ है, जो एक अजीब तरह से संतोषजनक लगता है। हमारी कहानी में माँ सामान्य भारतीय माँ के आत्म – त्याग की रूढ़िवादिता को चकित करती है – वह जटिल है, प्रतिरोधी है, शहीद नहीं है। भारतीय और विश्व सिनेमा में माँ और बेटी के बीच की गति इतनी कम है कि ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ प्रस्तुत करने की संभावनाएँ बहुत रोमांचक हैं।”

अली फज़ल हमें बताते हैं, “यह पहली बार है जब ऋचा और मैं एक फिल्म पर निर्माता के रूप में सहयोग कर रहे हैं और अब तक का अनुभव बहुत ही फायदेमंद रहा है। यह फिल्म हमारी पहली हमारे दिलों के करीब है। मैं इस बात से भी उत्साहित हूं कि हमारा स्टूडियो इस तरह की प्रगतिशील, महिला प्रधान कहानी के साथ बाज़ार में प्रवेश करेगा। हम उम्मीद करते हैं कि हास्य और प्यार के साथ सोचा-समझा और सार्वभौमिक कहानियां बता सकें।

फिल्म के लेखक और निर्देशक शुचि तलाती न्यूयॉर्क से बाहर आधारित एक भारतीय निर्देशक हैं। वह बताती हैं, “मुझे लिंग, कामुकता और भारतीय पहचान के आसपास के प्रमुख आख्यानों को चुनौती देने का काम मुझे पसंद है।” तलाटी ने ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स ’की पटकथा के लिए प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क स्टेट काउंसिल ऑफ द आर्ट्स ग्रांट जीता जो एक विकास निधि है। वह बर्लीनेल टैलेंट और उनकी सबसे हालिया शार्ट फिल्म ‘ए पीरियड पीस’ के लिए चुनी गई है, जिसका प्रीमियर 2020 में एस एक्स एस डब्ल्यू फिल्म फेस्टिवल में किया गया था। यह शार्ट मार्च 4-9 वीं 2021 से सिएटल एशियाई अमेरिकी फिल्म महोत्सव के हिस्से के रूप में दिखाया जाएगा। उस अवधि के दौरान अमेरिका में स्ट्रीम करने के लिए भी उपलब्ध होगा।

शुचि और ऋचा ने पहली बार एनएफडीसी के फ़िल्म बाज़ार सह-निर्माण बाज़ार के हिस्से के रूप में ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ प्रस्तुत की, जहाँ उन्हें क्रॉलिंग एंजल फिल्म्स, संजय गुलाटी में दिल्ली और डोल्से वीटा फ़िल्म, फ्रांस की क्लेयर चास्सगने के समान विचारधारा वाले साथी मिले।

संजय गुलाटी और पूजा चौहान के तत्वावधान में क्रॉलिंग एंजेल फिल्म्स का उपमहाद्वीप में ग्राउंडब्रेकिंग, अवार्ड विनिंग फिल्में बनाने का ट्रैक रिकॉर्ड है, जो बर्लीनेल, रॉटरडैम, बुसान अन्य पर दुनिया भर के प्रीमियर समारोहों में दिखाया गया हैं। डोल्से वीटा फिल्म्स के क्लेयर चेसगैन ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ के सह-निर्माता भी होंगे, इस तरह फिल्म को इंडो-फ्रेंच को-प्रोडक्शन वेंचर में बदल दिया जाएगा। डोल्से वीटा ने पहले भारत में पार्थो सेन गुप्ता की ‘सनराइज’ का निर्माण किया था जो बुसान और ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाई गयी थी। मेहदी बारसोई की उनकी हालिया फिल्म ‘ए सन’ का प्रीमियर वेनिस ओरियोजोंटी में हुआ।

शुचि और ऋचा लंबे समय से सहयोगी रहे हैं। असाइनमेंट के रूप में उन्होंने आटिज्म और डाउन सिंड्रोम वाले वयस्कों के बारे में एक डाक्यूमेंट्री का सह-निर्देशन किया था जब वे मुंबई के सोफिया कॉलेज में छात्र थे। जैसा कि ऋचा एक अभिनेता बन गई और शुचि निर्देशक बन गई, दोनों करीबी दोस्त बने रहे और अक्सर एक साथ फिल्में बनाने की बात करते थे। ऋचा हमें बताती हैं, “मेरी राय में, शुचि एक अद्भुत आवाज़ है और मैं वर्षों से उसके विकास का अनुसरण कर रही हूं, यह जानकर कि एक दिन उसके मस्तिष्क से एक गरमागरम फिल्म पैदा होगी। वह निश्चित रूप से एक बेहतरीन फिल्म निर्माता के रूप में सामने आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *